LT ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा के रिजल्ट में क़ानूनी अडचन, ( अपडेट 18 फरवरी)

LT GRADE RESULT:  -   LT शिक्षक भर्ती परीक्षा के रिजल्ट में क़ानूनी अडचन, आयोग अध्यक्ष ने दी जानकारीप्रयागराज : राजकीय माध्यमिक स्कूलों में दस हजार एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती का परिणाम आखिर अभ्यर्थियों के दबाव के बावजूद नहीं जारी हो सका।

 यूपीपीएससी ने विधिक अड़चन बता परिणाम जल्द जारी करने से हाथ खड़े कर दिए हैं। शुक्रवार को भी यूपीपीएससी पहुंचने पर परिणाम की मांग पूरी नहीं हो सकी। अभ्यर्थी कोर्ट जाने का रास्ता चुनने पर सहमति बना रहे हैं।

एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती की परीक्षा 29 जुलाई को हुई थी और एक ही प्रक्रिया से यानी केवल लिखित परीक्षा में मिलने वाले अंक के आधार पर ही अंतिम परिणाम जारी होना है।

 इसके बावजूद छह माह से अधिक बीत जाने पर परिणाम नहीं निकल सका, जिससे अभ्यर्थियों में असंतोष बढ़ रहा है। परिणाम मांगने के लिए शुक्रवार को सातवीं बार पहुंचे उप्र माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड प्रतियोगी मोर्चा ने अपने गुस्से को कभी नरम तो कभी गरम अंदाज में पेश किया।

 थोड़ी देर बाद संयोजक विक्की खान, शेर सिंह व पल्लवी यादव समेत एक प्रतिनिधि मंडल से चेयरमैन प्रो. अनिरुद्ध सिंह यादव ने अपने कार्यालय में बात की। कहा कि सात फरवरी को परिणाम देने की तैयारी थी लेकिन, विधिक अड़चन आने से इसे रोक दिया गया। हालांकि विधिक अड़चन को उन्होंने गोपनीयता का हवाला देते हुए उजागर नहीं किया।

अभ्यर्थियों का नेतृत्व कर रहे विक्की खान ने बताया कि यूपीपीएससी की बेरुखी बेरोजगारों के जीवन पर भारी पड़ रही है इसलिए अब हाईकोर्ट की शरण में जाने का रास्ता अख्तियार करने पर मजबूर होना पड़ रहा है।

LT GRADE RESULT


10768 LT ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा भर्ती के रिजल्ट को अभ्यर्थियों को करना पड़ेगा अभी और इन्तजार, उत्तरकुंजी के बिना परिणाम देना बड़ी चुनौती


10768 LT ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा भर्ती के रिजल्ट को अभ्यर्थियों को करना पड़ेगा अभी और इन्तजार, उत्तरकुंजी के बिना परिणाम देना बड़ी चुनौती


LT Grade शिक्षक लिखित परीक्षा में कम से कम 40% सामान्य व अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थी व 30% SC/ST श्रेणी के अभ्यर्थी ही पास हो सकेंगे, जिन्हें न्यूनतम उत्तीर्ण अंक हासिल होंगे।




एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती में हर एक सीट पर कड़ा मुकाबला, शिक्षक बनने के लिए युवाओं में बढ़ा रुझान, अब LT GRADE शिक्षक भर्ती की परीक्षा छोटे जिलों में भी होगी, एक-एक सीट पर लगभग 75 युवाओं ने दावेदारी की है। इनमें अधिकांश प्रतियोगी परीक्षा देने वाले व कंप्यूटर इंजीनियर तक शामिल हैं।



शैक्षिक योग्यता: स्नातक एवं बीएड डिग्री वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए कृपया अधिसूचना देखें।
कम्प्यूटर टीचर पोस्ट के लिए: कम्प्यूटर साइंस में बीई / बीटेक के साथ उम्मीदवार या कम्प्यूटर में विज्ञान में स्नातक या कंप्यूटर एप्लीकेशन में स्नातक या NIELIT या किसी अन्य समकक्ष योग्यता और उम्मीदवारों के स्तर के पाठ्यक्रम के साथ स्नातक होना चाहिए।
आयु सीमा: न्यूनतम और अधिकतम आयु सीमा 21 से 40 वर्ष है 01.07.2018 को
आयु में छूट: अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / ओबीसी उम्मीदवार 5 वर्ष (केवल यू.पी. निवास स्थान)
आवेदन शुल्क: – उम्मीदवारों को – (सामान्य / ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 100 /- रु) और (एससी / एसटी उम्मीदवारों के लिए 65/-रु ) & विकलांग के लिए 25 / -रु शुल्क नेट बैंकिंग या कार्ड भुगतान या अन्य भुगतान मोड के जरिए जमा करना होगा
रिक्ति की संख्या: 10768 पद (पुरुष – 5364 और महिला – 5404)
वेतनमान: 300-34,800 / –
ग्रेड वेतन: 4800 / –

अप्लाई करने के लिए  क्लिक करेCLICK ME

ALSO READ -  

69000 शिक्षक भर्ती परीक्षा रद्द कराने को 38वें दिन भी प्रदर्शन जारी


No comments:

Post a Comment